घर के फर्श को चमकाने के लिए आजमाए ये नेचुरल फ्लोर क्लीनर्स

आजकल ज्यादातर घरों में फर्श टाइल्स के होते हैं, जिन्हें साफ करना महिलाओं के लिए किसी टास्क से कम नहीं होता। इसके अलावा कई बार टाइल्स पर चाय,कॉफ़ी गिर जाने पर उनके दाग नहीं निकलते, जिससे टाइल्स गंदी लगने लगती है। इन्हें साफ करने के लिए आप मंहगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी फर्श की अच्छी तरह साफ-सफाई की जा सकती है हैं। आज हम नेचुरल फ्लोर क्लीनर के बारे में बताएंगे, जो घर के फर्श को चमकाएं रखने में मदद करेंगे।

बेकिंग सोडा

अगर आप घर की फर्श पर चिकने और खरोंच के दाग पड़ गए हैं तो आप इन्हें आसानी से निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को फर्श पर छिड़क कर कुछ देर तक छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर उससे फर्श से साफ करें।
सिरका

इसके लिए आधा कप सफेद विनेगर और 1 नींबू के रस को एक बाल्टी पानी में मिलाएं। इसके बाद इससे फर्श को साफ करें। इससे आपकी टाइल्स चमकने लगेंगी।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल और विनेगर को मिक्स करके उसे अपनी घर की फर्श को साफ करें। यह आपके फर्श को नए जैसा चमका देगा और इससे फर्श के दाग-धब्बे भी आसानी से साफ हो जाएंगे।

बर्तन धोने का साबुन

फर्श साफ करने के लिए लिक्विड डिश सोप, गर्म पानी, नीबू का रस तथा विनेगर क अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पोछे को इसमें भिगोकर फर्श साफ करें। इससे आपका फर्श नए जैसा चमकने लगेगा।
चायपत्ती

वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चायपत्ती को उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें नर्म कपड़ा भिगोकर फर्श को साफ करें। इससे फर्श पर जमी धूल मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी।

No comments:

Powered by Blogger.