छोटी किचन दिखेगी बड़ी अपनाएं ये टिप्स

किचन घर का मुख्य हिस्सा होता है। घर के साथ-साथ किचन की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर बहुत महिलाओँ को किचन को सेट करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जिनकी छोटी रसोई होती है उन्हें उसे आर्गनाइज करने में बहुत सी समस्याएं आती है। मगर कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपनी छोटी किचन को भी बड़ा और सुंदर दिखा सकती है। तो आइए आपको बताते हैं किचन अरेंज करने के कुछ आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने किचन को जल्द और आसानी से सजा सकते है।

दिवारों के लिए सही कलर चुनें

अपनी किचन की दिवारों को डार्क की जगह लाइट कलर का पेंट करवाएं। इसके लिए व्हाइट,लाइट यैलो, पिंक आदि कलर चुनें।

दरवाजा एक ही रखें

किचन में एक से ज्यादा दरवाजे होने से वह छोटी दिखाई देती है। इसलिए किचन में 1 ही दरवाजा बनवाएं। इसके अलावा ओपन किचन बनाना ज्यादा बेहतर होगा।

खिड़की रखें

रसोईघर में खिड़की जरूर होनी चाहिए।

लाइटिंग का रखें ध्यान

किचन में पूरी तरह रौशनी होनी चाहिए। इसलिए लाइटिंग की ओर खास ध्यान दें।

जगह के मुताबिक रखें सामान

आपका किचन तभी सुंदर दिखेगा जब उसमें सामान सही ढंग से रखा हो। अपनी किचन की स्पेस के अनुसार ही बर्तनों को रखें। अगर आपका किचन छोटा है तो उसमें उतना ही सामान रखें जितनी उसमें जगह हो। हो सके तो किचन की जगह के मुताबिक ही सामान खरीदें।

जरूरी सामान को रखें सामने

अपने किचन को सभी की आवश्यकतानुसार सेट करें। जिन चीजों की ज्यादा और सभी को जरूरत पड़ती है उसे सामने ही रखें। इन जरूरी चीजों में मुख्य रूप से चाय, चीनी, कॉफी, बिस्किट आदि आते है।

मसालों के लिए एक डिब्बा न करें यूज

पहले जमाने की तरह मसाले को एक साथ एक डिब्बे में न रखें। आजकल इन सभी मसालों को रखने के लिए बाजार में अलग-अलग तरह की प्लास्टिक की शीशियां मिलती है। ऐेसे में किसी एक चीज की जरूरत होने पर आपको सारा डिब्बा पकड़ने की जरूरत नहीं होगी।

बर्तनों को अलग-अलग रखें

किचन में बहुत से तरीकों किचन टूल इस्तेमाल किए जाते है। ऐसे में कटलरी सेक्‍शन को अलग सी जगह पर रखे। क्रॉकरी और बाकी के बर्तनोें को एक जगह पर रख सकती है।

कैबिनेट लगवाएं

किचन में अपनी सुविधानुसार कैबिनेट लगवाएं। आप इसे अपने मुताबिक किसी से बनवा भी सकती है। ऐसा करने से यह आपकी पसंद का बनेगा। साथ ही बाजार के मुताबिक सस्ता भी पड़ेगा। आप अपने बर्तनों के मुताबिक उसमें खाने और आवश्यकतानुसार शेल्फ बना सकती है।

किचन की साफ-सफाई का भी रखें ध्यान

घर की तरह किचन की भी रोज सफाई करें। समय-समय पर किचन में पेंट करवाएं। अगर आपकी किचन में टाइल्स लगी हैं तो उसे रोजाना साफ करें। महीने में एक बार किचन का सारा सामान बाहर निकालकर पूरे किचन की अच्छे से सफाई करें।

No comments:

Powered by Blogger.