Tuesday, March 17, 2020

लाखों रुपये के वेतन वाली इन नौकरियों के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है, इसे पढ़े ..

आज के समय में, अधिकांश नौकरियों के लिए डिग्री की आवश्यकता होती है। हालांकि डिग्री से परे का अनुभव आवश्यक है, फिर भी बहुत से लोग डिग्री पर भरोसा करते हैं। बढ़ती प्रतिस्पर्धा के इस युग में, लाखों रुपये खर्च करके ये डिग्रियां प्राप्त की जानी हैं।

देश में योग्यता की कमी के कारण बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के लिए आपको डिग्री लेने की जरूरत नहीं है।

विकिरण चिकित्सक

Third party image reference

यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल एक सहयोगी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इस नौकरी में, आपको उपचार और काम के लिए उपकरणों की निगरानी, ​​मरीजों की प्रतिक्रियाओं की निगरानी करना होगा। इस क्षेत्र में करियर बनाकर आप आसानी से सालाना 51.50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

हवाई यातायात नियंत्रक

Third party image reference

इस नौकरी को पाने के लिए किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है। विमान की गति, दूरी और अन्य चीजों की निगरानी करना आपका काम होगा। इसके लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि प्रशिक्षण पहले दिया जाता है और आप सालाना 78.50 लाख रुपये कमा सकते हैं।

गेमिंग मैनेजर

Third party image reference

यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो आप उनके साथ काम कर सकते हैं। स्कूल पूरा करने के बाद ही आप कैसीनो आदि में गेमिंग मैनेजर की नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें आपको 44.25 लाख रुपये तक का वेतन मिल सकता है।

जासूस

Third party image reference

हालाँकि जासूस बनने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह कार्य थोड़ा कठिन भी है। इसमें आपको अपना दिमाग चलाना होगा। इस काम के लिए आपको 50 लाख रुपये तक का वेतन मिल सकता है।

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments:

Hello