गर्मियों में इन 5 सब्जियों का सेवन करने से शरीर अंदर से रहेगा ठंडा और बीमारियाँ रहेंगी दूर

इस समय गर्मियों का मौसम चल रहा है, इस मौसम में सबसे बड़ी चिंता हमारी सेहत को लेकर होती है, इन दिनों लोग हल्का भोजन और तरल पदार्थ लेना पसंद करते हैं, जिससे शरीर को ठंडक मिल सके और हम स्वस्थ रह सके, तो आज हम आपको ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है।

Third party image reference

1- लौकी

गर्मियों में लौकी की सब्जी सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है, लौकी में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसके अलावा लौकी में विटामिन सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है, जिसके कारण हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

Third party image reference

2- करेला

गर्मियों में करेला को किसी अमृत से कम नही माना जाता है, इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमे कई बीमारियों से दूर रखते हैं, करेले का कड़वापन बीपी और डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है, करेला गर्मियों में आसानी से मिल जाता है, इसलिए करेले का सेवन जरूर करें।

Third party image reference

3- प्याज

प्याज गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण है, कच्चे प्याज का सेवन करने से लू नही लगती है साथ ही पेट की बीमारियाँ भी दूर रहती हैं, इसलिए कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें।

Third party image reference

4- तरोई

तरोई की सब्जी में पानी की मात्रा खोब होती है, जिस कारण तरोई स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, तरोई में फाइबर होता है, इसीलिए गर्मियों में तरोई की सब्जी खाने से अपच की समस्या भी नही होती है।

Third party image reference

5- कंटोला

मानसून के मौसम में कंटोला की सब्जी बाजारों में दिखने लगती है, ये सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है, इससे न सिर्फ पेट सम्बन्धी बीमारियाँ दूर रहती हैं बल्कि शरीर ताकतवर भी बनता है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं

No comments:

Powered by Blogger.